बहाना और सफलता

                           बहाना और सफलता

                                  Must read, Very Motivational. 
बहाना No.1 : मेरे पास धन नही !
सफलता: इन्फोसिस के पूर्व चेयरमैन नारायणमूर्ति के पास भी धन नही था, उन्होंने अपनी पत्नी के गहने बेचने पड़े |


बहाना No.2 : मुझे बचपन से परिवार की जिम्मेदारी उठानी पङी ! 
सफलता: लता मंगेशकर को भी बचपन से परिवार की जिम्मेदारी उठानी पङी थी |

बहाना No.3 : मैं अत्यंत गरीब घर से हूँ ! 
सफलता: पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम भी गरीब घर से थे |

बहाना No.4 : बचपन में ही मेरे पिता का देहाँत हो गया था ! 
सफलता: प्रख्यात संगीतकार ए.आर.रहमान के पिता का भी देहांत बचपन में हो गया था |

बहाना No.5 : मुझे उचित शिक्षा लेने का अवसर नही मिला ! 
सफलता: उचित शिक्षा का अवसर फोर्ड मोटर्स के मालिक हेनरी फोर्ड को भी नही मिला |

बहाना No.6 : मेरी उम्र बहुत ज्यादा है ! 
सफलता: विश्व प्रसिद्ध केंटुकी फ्राइड चिकेन के मालिक ने 60 साल की उम्र मे पहला रेस्तरा खोला था |

बहाना No.7 : मेरी लंबाई बहुत कम है!
बहाना No.8 : बचपन से ही अस्वस्थ था ! 
सफलता: आँस्कर विजेता अभिनेत्री मरली मेटलिन भी बचपन से बहरी व अस्वस्थ थी |

बहाना No.9 : मैं इतनी बार हार चूका, अब हिम्मत नहीं ! 
सफलता: अब्राहम लिंकन 15 बार चुनाव हारने के बाद राष्ट्रपति बने |

बहाना No.10 : एक दुर्घटना मे अपाहिज होने के बाद मेरी हिम्मत चली गयी ! 
सफलता: प्रख्यात नृत्यांगना सुधा चन्द्रन के पैर नकली है |

बहाना No.11 : मुझे ढ़ेरों बीमारियां है !
सफलता: वर्जिन एयरलाइंस के प्रमुख भी अनेको बीमारियो थी, राष्ट्रपति रुजवेल्ट के दोनो पैर काम नही करते थे |

बहाना No.12 : मैंने साइकिल पर घूमकर आधी ज़िंदगी गुजारी है ! 
सफलता: निरमा के करसन भाई पटेल ने भी साइकिल पर निरमा बेचकर आधी ज़िंदगी गुजारी |

बहाना No.13 : मुझे बचपन से मंद बुद्धि कहा जाता है ! 
सफलता: थामस अल्वा एडीसन को भी बचपन से मंदबुद्धि कहा जाता था |
बहाना No.14 : मैं एक छोटी सी नौकरी करता हूँ, इससे क्या होगा ! 
सफलता: धीरु अंबानी भी छोटी नौकरी करते थे |

बहाना No.15 : मेरी कम्पनी एक बार दिवालिया हो चुकी है, अब मुझ पर कौन भरोसा करेगा ! 
सफलता: दुनिया की सबसे बड़ी शीतल पेय निर्माता पेप्सी कोला भी दो बार दिवालिया हो चुकी है |

बहाना No.16 : मेरा दो बार नर्वस ब्रेकडाउन हो चुका है, अब क्या कर पाउँगा ! 
सफलता: डिज्नीलैंड बनाने के पहले वाल्ट डिज्नी का तीन बार नर्वस ब्रेकडाउन हुआ था |

बहाना No.17 : मेरे पास बहुमूल्य आइडिया है पर लोग अस्वीकार कर देते है ! 
सफलता: जेराँक्स फोटो कॉपी मशीन के आईडिया को भी ढेरो कंपनियो ने अस्वीकार किया था, लेकिन आज परिणाम सबके सामने है |

साथियो कोई फर्क नही पड़ता की आप कोन हो ? , कितने पढ़े -लिखे हो ?, किस धर्म से हो ? फर्क एक ही चीज का पड़ता है कि आपको जिदंगी के किस मुकाम पर जाना है |

"Success is not final, failure is not fatal: it is the courage to continue that counts."
                                                 -Winston Churchill.
Share on Google Plus

About सौरभ मैथिल

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

0 comments:

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback. Please be continue over my blog.

आपकी बहुमूल्य प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद। कृपया मेरे ब्लॉग पर आना जारी रखें।

Disclaimer: इस ब्लॉग पर बहुत जगहों से content को उपलब्ध किया जा रहा है, अगर आपको लगे की ये चीज आपकी है तो आप सम्बंधित पोस्ट पर कमेंट करें ना की हमें कॉल करने की कोशिश ।